कौन है Yash Thakur जिसने IPL 2024 मैं तहलका मचा दिया? LSG को GT के खिलाफ “हारा मैच” जिता दिया! LSG Vs GT

कौन है Yash Thakur जिसने IPL 2024 मैं तहलका मचा दिया? LSG को GT के खिलाफ “हारा मैच” जिता दिया! LSG Vs GT

IPL 2024 मैं जो कोई नहीं कर पाया वह लखनऊ सुपर जायंट्स के यश ठाकुर ने कर दिखाया। पहले पंजा खोल कर दिखाया, पंजा यानी 5 विकेट इस आईपीएल 2024 अभी तक कोई भी गेंदबाज नहीं ले पाया था। लेकिन यश ठाकुर ने तहलका मचा दिया हैं ,इतिहास रच दिया है और 5 विकेट लेकर उन्होंने एक जीता हुआ मैच गुजरात को हरा दिया। जो मैच 6-7 ओवर तक गुजरात की झोली में दिख रहा था ,वह अपने पहले ही ओवर से यश ठाकुर ने पलट दिया और अपने ही बलबूते लखनऊ सुपर जायंट्स को यह मैच जिता दिया।

LSG Vs GT मैच हाईलाइट

दरअसल लखनऊ में इस मैच में 163 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात में शुरुआती 5 ओवर में 50 रनों के आसपास रन बना लिए थे और विकेट कोई नहीं गिरा था। फिर अपना पहला ओवर लेकर आए यश ठाकुर और अपने ओवर की आखिरी गेंद पर भी सबसे पहले शुभमन गिल को आउट करते हैं। वहां से थोड़ा मैच पलटता है , उसके बाद यश ठाकुर विजय शंकर का विकेट लेते हैं, फिर राहुल तेवतिया, राशिद खान और आखिर में नूर अहमद। इस तरीके से यश ठाकुर 3.5 ओवर में तीसरा देकर 5 विकेट लेते हैं और यश एक मेडेन ओवर भी सकते हैं। इस प्रकार यश ठाकुर इस आईपीएल में एक नया इतिहास अपने नाम कर लेते हैं। इस आईपीएल 2024 के हुए नंबर वन गेंदबाज बन चुके हैं। क्योंकि इस आईपीएल में अभी तक किसी भी गेंदबाज ने 5 विकेट अपने नाम नहीं किए थे।

कौन है यश ठाकुर, जिसने LSG Vs GT मैच को पलटा ?

यश ठाकुर का जन्म कोलकाता में 1998 में हुआ, यश ठाकुर अभी केवल 26 साल के युवा है, वह अच्छा खेलते हैं। डोमेस्टिक क्रिकेट की बात करें तो जन्म कोलकाता में हुआ था, लेकिन बंगाल से वह डोमेस्टिक क्रिकेट नहीं खेलते बल्कि विदर्भ से डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते हैं। विदर्भ से उन्होंने 2016-17 में विजय हजारे ट्रॉफी में अपना लिस्ट ए का डेब्यू किया था। उसके बाद रणजी ट्रॉफी में भी विदर्भ से ही खेलना शुरू कर दिया। 2021-22 में विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने सबसे ज्यादा 18 विकेट अपने नाम किए थे और तब पूरी दुनिया को उनके नाम के बारे में पता चला था।

यश ठाकुर ने क्या-क्या उपलब्धिया अपने नाम की है?

2021-22 में यश ठाकुर विजय हजारे ट्रॉफी में छाए थे, जब उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। लगातार हार विजय ट्रॉफी में वह अच्छा परफॉर्म कर रहे थे। उन्होंने एक मैच में तो अकेले ही विदर्भ को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया था, जब उन्होंने दिल्ली को आखिरी ओवर में 9 रन बनाने से रोक लिया था। 9 रन नहीं बनाने दिए थे दिल्ली को और अपनी विदर्भ की टीम को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया था। उसे मैच में उन्होंने 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे और तभी से वह आईपीएल फ्रेंचाइजी की नजर में आ गए थे। लखनऊ के फ्रेंचाइजी ने यानी लखनऊ सुपर जायंट्स ने उनको 2023 के आईपीएल ऑक्शन में 45 लाख में खरीदा था। 20 लाख बेस प्राइस था, और 45 लाख में खरीदा था। तब से वह अभी भी लखनऊ के साथ है और जैसे उनको अच्छा मौका मिला यश ने अपने आप को साबित करके भी दिखा दिया कि वह हल्के-फुल्के गेंदबाज नहीं है, वह बड़े-बड़े विकेट लेना जानते हैं, मैच को पलटना जानते हैं। कह सकते हैं कि एक तरह से यश ठाकुर ने अपने बलबूते ही गुजरात टाइटंस की टीम को मैच हरा दिया और लखनऊ की टीम को मैच जीता दिया।

 

Leave a Comment