Iran attack on Israel:- शुरू हो गया महायुद्ध

Iran attack on Israel:- शुरू हो गया महायुद्ध

पश्चिम एशिया में इजरायल और हमास के हिंसक संघर्ष के 6 महीने से ज्यादा बीत चुके हैं और अब तक 33000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और ताजा घटनाक्रम में लेबनान की तरफ से हिजबुल्ला ने उत्तरी इसराइल पर दर्जनों मिसाइलें दागी है। लेबनान को कथित तौर पर ईरान का समर्थन हासिल है। ताजा घटनाक्रम में इजरायली सेना यानी आईडीएफ ने कहा कि शुक्रवार आधी रात के बाद लेबनान से उतरी इजरायल की तरफ लगभग 40 रॉकेट दागे गए।

टाइम्स ऑफ़ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हमलों को आयरन डोम एंटी मिसाइल सिस्टम की मदद से नाकाम कर दिया गया। वहीं कुछ मिसाइल खुले इलाकों में गिरी। जबकि कुछ मिसाइल लेबनान की सीमा में ही रह गई।

इजरायली अखबार के अनुसार सीरिया में ईरानी दूतावास पर इजरायल ने हवाई हमला किया था और इस कार्यवाही में ईरान के दो शीर्ष जनरल की मौत हो गई थी। इस हमले से बौखलाए तेहरान ने जवाबी कार्यवाही की धमकी दी। अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से आई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया कि ईरान शुक्रवार और शनिवार के दरमियानी रात में इसराइल पर हमला कर सकता है और वैसा ही हुआ है हिज्बुल्लाह ने कई मिसाइलें दागी है।

ईरान की ओर से हमले की आशंका के बीच चरमपंथी संगठन हिजबुल्लाह ने इजरायल के ऊपर 40 से अधिक रॉकेट दाग दिए। इजरायली रक्षा बलों ने बताया कि इस हमले में कोई मरा नहीं गया। रक्षा बलों ने इस हमले का वीडियो जारी किया। उत्तरी इजरायल के गैलीली में हुए इस हमले के दौरान हिजबुल्ला के दो ड्रोन को इजरायली सेना ने मार भी गिराया। वहीं ईरान सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले का बदला लेने के लिए जल्द ही इसराइल पर हमला कर सकता है, इस तरह की खबरें लगातार चल रही है यानी की थर्ड वर्ल्ड वॉर हो सकता है और उसे लेकर भारत ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है, अमेरिकी मीडिया ने यह आशंका जताई है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने तनाव को देखते हुए अपने नागरिकों को ईरान और इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। साथी इजराइल में अप्रैल-मई में 6000 मजदूर भेजने के फैसले को भी अगले आदेश तक टाल दिया गया है। विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजराइल में रह रहे भारतीयों से भी अत्यंत सतर्कता बरतने और भारतीय दूतावास से संपर्क का पंजीकरण कराने को कहा है।

उधर विदेश मंत्रालय से एडवाइजरी जारी होने के तुरंत बाद इजरायल में भारतीय दूतावास में वहां बसे भारतीयों के लिए परामर्श जारी किया है। इसमें मौजूदा हालात में अनावश्यक यात्रा डालने व सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। दूतावास ने नागरिकों के पंजीकरण के लिए लिंक भी जारी किया है।

7 thoughts on “Iran attack on Israel:- शुरू हो गया महायुद्ध”

Leave a Comment